माध्यमिक शिक्षा द्वारा प्रदत्त छात्रवृत्ति एवं विवरण
1. स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी एंव उनके आश्रितों के लिए छात्रवृत्ति

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों/बच्चों को शैक्षिक सुविधाएँ और छात्रवृत्ति इस य़ोजना के अन्तर्गत अनुमान्य है। विगतपरीक्षा में 45% अंक लाना आवश्यक है। यह छात्रवृत्तियाँ कक्षा 6 से स्नात्कोत्तर तक दी जाती है। इण्टर स्तर पर कक्षा 11-12 में 140 रु0 प्रतिमाह की दर से प्रतिवर्ष 10 माह हेतु हाईस्कूल स्तर पर कक्षा 9-10 में 60रु प्रतिमाह की दर से एंव जूनियर हाईस्कूल स्तर पर कक्षा 6-8 में 40 रु प्रतिमाह की दर सेप्रतिवर्ष 10 माह हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इण्टर स्तर की छात्रवृत्ति निर्धारित आवेदन पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालय से उपलब्ध की जा सकती है। उसे भरकर अपनी संस्था के प्रधान के माध्यम से जिला विद्यालय निरीक्षक के यहाँ 21 अगस्त तक भेज देना चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक की संस्तुति होने पर उनके द्वारा शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) अर्थ (3) मा0 अनुभाग शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद को छात्रवृत्ति हेतु प्राप्त कराया जाता है तदोपरान्त छात्रवृत्ति की स्वीकृति या धनावंटन सम्बन्धित जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्वतन पर रखे जाने हेतु निर्गत कर दिया जाता हैं। स्नात्कोत्तर स्तर की छात्रवृत्ति शिक्षा निदेशक (उच्च शिक्षा) शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश इलाहाबाद द्वारा प्रदान की जाती हैं।

Please Apply/आवेदन करें
2. संस्कृत पाठशाला के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति

सुयोग्य एंव प्रतिभाशाली छात्रों को संस्कृत पढने में अभिरुचि बनाये रखने एंव उच्च शिक्षा के लिए आने वाली आर्थिक कठिनाईयों में सहायक के उद्देश्य से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिन्होने वाराणसी संस्कृत विश्वविद्यालय / उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा, आचार्य एंव शास्त्री की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हो योग्यता छात्रवृत्ति को स्वीकार करने के लिए प्रतिवर्ष निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं उत्तर प्रदेश इलाहाबाद द्वारा परीक्षा उत्तीर्ण अर्ह छात्र/छात्राओं की सूची के सापेक्ष आवेदन पत्र मागे जाते हैं, तथा चयनोपरांत श्रेष्ठता के क्रम में छात्रवृत्ति पूरी अवधि 11 माह के लिए छात्रों को स्वीकृत की जाती हैं। यदि चयनित छात्र वार्षिक परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो उस दशा में छात्रवृत्ति निरस्त कर दी जाती हैं। यह छात्रवृत्ति ऐसे छात्रों को दी जाती है जिनके अभिभावकों को वार्षिक आय 50,000 रू0 से अधिक न हो तथा जो भारत का निवासी हो, उत्तर प्रदेश में रहता हो तथा संस्था का नियमित छात्र हों। यह छात्रवृत्ति पूर्व मध्यमा में 11 माह 125 छात्र संख्या 50रू0 प्रतिमाह की दर से उत्तर मध्यमा 11 माह 90 छात्र संख्या 60रू0 प्रतिमाह की दर से शास्त्री 11 माह 45 छात्र संख्या 90रू0 प्रतिमाह की दर से आचार्य 11 माह 25 छात्र संख्या 120रू0 प्रतिमाह की दर से प्रदान की जाती है।

Please Apply/आवेदन करें
3. ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालयों के प्रतिभाशाली छात्र/छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित संस्थाओं / विद्यालयों में कक्षा 9-10 में पढ़ने वाले 750 प्रतिभावानछात्रों को 10 रुपये प्रतिमाह की दर से प्रतिवर्ष 12 माह के लिए जूनियर हाईस्कूल परीक्षा के आधार पर जिलेवार वितरण के अनुसार सम्बन्धित जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा की जाती है। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में इण्टरमीडिएट कक्षाओं (कक्षा 11-12) में पढ़ने वाले प्रतिभावानछात्रों को छात्रवृत्ति जिलावार वितरण के अनुसार पिछली हाईस्कूल परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर 485 छात्रवृत्तियाँ 16 रुपये प्रतिमाह की दर से 2 वर्ष के लिए सम्बन्धित जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा की जाती है। योग्य छात्रों को निर्धारित आवेदन पर विद्यालय के प्रधान से अग्रसारित करवाकर अपना आवेदन पत्र सम्बन्धित जिला विद्यालय निरीक्षक को 31 जुलाई तक प्रस्तुत करना चाहिए।

4 . एकीकृत छात्रवृत्ति (वर्ग-क)

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तरप्रदेश, इलाहाबाद द्वारा आयोजित परीक्षा में योग्यतानुक्रम से सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 15 ऐसे छात्र/ छात्राओं का 50 रूपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी जो जूनियर हाई स्कूल परीक्षा /कक्षा 8 उत्तीर्ण हो। यह छात्रवृत्तिंयां कक्षा 9 तथा 10 में 12 माह प्रति वर्ष के लिये देय होगी। यदि सम्बन्धित छात्र विद्यालय के छात्रावास में रहता है तो उसे 50 रूपये प्रतिमाह के स्थान पर 100 रूपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जायेगी। सम्बन्धित छात्र/छात्रा, यदि हाईस्कूल परीक्षा में 70 प्रतिशत या अधिक अंक अर्जित करता है तो उसे कक्षा 11 तथा 12 में भी क्रमशः 75 रूपये तथा 150 रूपये दी दर से प्रति माह वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी।

Please Apply/आवेदन करें
5 . एकीकृत छात्रवृत्ति (वर्ग-ख)

 उपर्युक्त क्रमांक (क) की छात्रवृत्ति देने के पश्चात सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्यालय के प्रत्येक ब्लाक के सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले क्रमशः (3 सामान्य, 2 भूमिहीन श्रमिक तथा 1 अनुसूचित जाति ) के छात्र/ छात्रा को तथा ऐसे विकास खण्डों में जहां अनुसूचित जाति/निवासियों की संख्या 20 प्रतिशत से अधिक हो ( अनुसूचित जाति के छात्र/छात्रा को एक अतिरिक्त छात्रवृत्ति कक्षा 9 व 10 में 50 रूपयें प्रति माह की दर से प्रतिवर्ष 10 माह के छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। शहरी क्षेत्र के छात्र/छात्रये, इस छात्रवृत्ति को पाने के अधिकारी न होंगे। यदि सम्बन्धित छात्र/छात्रा विद्यालय के छात्रावास में रहता/रहती है तो 100 प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जायेगी। यह छात्रवृत्ति ज्ञातव्य है कि किसी विद्यार्थी की छात्रवृत्ति उसी अवस्था में देय होगी जब तक वह प्रदेश के मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययन करें।

Please Apply/आवेदन करें
6 . एकीकृत छात्रवृत्ति (वर्ग-ग)

 अन्त में उपर्युक्त क्रम ‘क’ एवं ‘ख’ के अन्तर्गत छात्रवृत्ति स्वीकृत करने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद द्वारा आयोजित एकीकृत परीक्षा के आधार पर क्रमानुसार अंक अर्जित करने पर 2376 छात्र/छात्राओं को 15 रू पर प्रतिमाह की दर से प्रति वर्ष 10 माह के लिए छात्रवृत्ति स्वीकृत किया जाता है।

Please Apply/आवेदन करें
7. मैदानी क्षेत्र में स्थित विद्यालयों के (कक्षा-6 से कक्षा-8) छात्र/छात्राओं हेतु छात्रवृत्ति

यह छात्रवृत्ति कक्षा 6-8 में अध्ययनरत चयनित छात्र/छात्राओं को उनके 40% अंक प्राप्त होने पर सस्था के प्राचार्य के माध्यम से आवेदन-पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा परीक्षा में चयन के आधार पर दिया जाता है। यह छात्रवृत्ति पूर्व में निर्धारित मानक के आधार पर 8529 छात्र/छात्राओं को 15 रू प्रतिमाह की दर से 3 वर्ष के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्वतन पर प्रदान किया जाता है।

8. हाईस्कूल परीक्षा के आधार पर दी जाने वाली इण्टरमीडिएट में मिलने वाली योग्यता छात्रवृत्ति (सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश द्धारा प्रद्त्त)

सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश इलाहाबाद द्वारा घोषित हाईस्कूल परीक्षा में योग्यता (मेरिट सूची) सूची उपलब्ध करानें पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 4406 छात्र/छात्राओं को 40 रू प्रतिमाह की दर से कक्षा 11 एवं 12 में अध्ययन करने वाले छात्र/छात्राओं को प्रतिवर्ष 12 माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिसे जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्वतन पर धनावंटित की जाती हैं। इसमें आवेदन पत्र नहीं भरा जाता हैं।

मनोविज्ञानशाला उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद द्धारा संचालित छात्रवृत्तियाँ
1. कक्षा-8 के छात्र/छात्राओं की आय एवं योग्यता के आधार पर छात्रवृत्ति

इपरीक्षा में वे ही छात्र/छात्रायें सम्मिलित हो सकते हैं, जिन्होंने विगत सत्र में कक्षा सात(7) की परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत (सामान्य वर्ग) एवं न्यूनतम 50 प्रतिशत (अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति वर्ग) अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो तथा वर्तमान सत्र में राजकीय/स्थानीय निकाय अथवा अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा आठ(8) में पढ़ रहे हों। अभिभावक की कुल वार्षिक आय 1,50,000.00 (डेढ लाख) से अधिक न हो। जवाहर नवोदय एवं केन्द्रीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्रायें इस परीक्षा में बैठनें हेतु अर्ह नहीं हैं।

चयनोपरान्त उन्ही छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति देय है जो (i) कक्षा IX से XII तक राजकीय अथवा अशासकीय सहायता प्राप्त के विद्यालयों में निरंतर अध्ययनरत हों (ii) जिन्होंने कक्षा IX एवं XI में न्यूनतम 55% (सामान्य वर्ग) एवं न्यूनतम 50% (अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति) तथा कक्षा X में न्यूनतम 60% (सामान्य वर्ग) एवं न्यूनतम 55% (अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति) अंक प्राप्त किये हों। प्रत्येक वर्ष कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात् छात्रवृत्ति के नवीनीकरण हेतु सफल परीक्षार्थियों को अपने परीक्षाफल की छाया प्रति, जिला विद्यालय निरीक्षक का इस आशय का प्रमाण-पत्र कि परीक्षार्थी जिस विद्यालय में अध्ययरत है वह शासकीय सहायता प्राप्त है, पूर्णतः पूरित क्लेम बिल के साथ अपने जिले के केन्द्र व्यवस्थापक के पास जमा करना अनिवार्य है। अन्यथा उनकी छात्रवृत्ति का नवीनीकरण नहीं होगा। (iii) चयनित अभ्यर्थी कक्षा IX में प्रवेश के उपरांत अपने जनपद के परीक्षा केन्द्र से क्लेम बिल फार्म लेकर भारतीय स्टेट बैंक में खाता खुलवाकर पास बुक की छायाप्रति तथा अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक का इस आशय का प्रमाण-पत्र कि परीक्षार्थी जिस विद्यालय में अध्ययरत है वह राजकीय अथवा सहायता प्राप्त विद्यालय है, को संलग्न कर क्लेम बिल फार्म परीक्षा केन्द्रों/मण्डलीय मनोविज्ञान केन्द्रों के माध्यम से निदेशक मनोविज्ञान शाला उ0प्र0 इलाहाबाद को उपलब्ध करायेंगे। साथ ही इस परीक्षा में सफल परीक्षार्थी जिस विद्यालय में अध्ययरत हैं उन विद्यालय के प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक के द्वारा सफल परीक्षार्थी का क्लेम बिल का डाटा के द्वारा ऑन लाइन अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रेषित करना होगा।

अभ्यार्थियों को पूर्ण रुप भरे हुए आवेदन पत्र जिस जनपद में वे अध्ययनरत हैं, के निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर ही जमा करना होगा। अन्य किसी संस्था अथवा कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करने पर आवेदन पत्र निरस्त हो जायेगा। आवेदन पत्र के साथ तहसीलदार द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्र, आवश्यकतानुसार जाति प्रमाण पत्र, (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछङी जाति) स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी आश्रित एवं शारीरिक रुप से चुनौतीग्रस्त अभ्यर्थियों को आरक्षण प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति (राजपत्रित अधिकारी द्वारा) लगाना अनिवार्य है। यदि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछङी जाति के अभ्यर्थी अपने जाति प्रमाणपत्र तथा स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी आश्रित एवं शारीरिक रुप से चुनौती ग्रस्त अभ्यर्थी अपने आरक्षण प्रमाण पत्र की प्रमाणित विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित होना अनिवार्य है।

Please Apply/आवेदन करें
2. राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के अंतर्गत कक्षा-10 के छात्र/छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति

राज्य स्तरीय राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का आवेदन पत्र भरने के लिए वे छात्र/छात्रायें अर्ह होते है जो कक्षा 10 में किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत हों। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सामान्य जाति के अभ्यर्थियों के लिए रु0 50.00 (रु पचास) व अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति के अभ्यर्थियों के लिए रु 30.00 (रु तीस) परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है जिसे वे ड्राफ्ट के रुप में रजिस्टार, विभागीय परीक्षायें, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद के नाम से बनवाकर आवेदन पत्र के साध लगायेगें। ड्राफ्ट के सम्बन्ध में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0, इलाहाबाद ने अवगत कराया कि आवेदन पत्र के साथ संलग्न बैंक ड्राफ्ट बनने के तीन महीने के अन्तर्गत जमा करने की समय सीमा होती है। इसके बाद वह अवैध माना जाता है। अतः यह निर्णय लिया गया कि सभी जनपद के परीक्षा प्रभारी आवेदन पत्र जमा होने के अन्तिम तिथि के बाद 15 दिन के भीतर अपने केन्द्र पर जमा सभी बैंक ड्राफ्ट सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0 इलाहाबाद को उपलब्ध करा दें।जिन्होंने निर्धारित अन्तिम तिथि तक या उससे पूर्व की तिथि का आवश्यक बैंक ड्राफ्ट आवेदन पत्र के साथ संलग्न किये होगे। अगर आवेदन पत्र के साथ उपरोक्त बैंक ड्राफ्ट नहीं लगा होगा तो आवेदन पत्र निरस्तकर दिया जायेगा और निरस्तता संबंधी कोई सूचना उनको नहीं दी जाएगी।

Please Apply/आवेदन करें